Today Job Update

Today Job Update

Indian post scheme 2023

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाएं फायदा, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाएं फायदा, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये Post Office Scheme पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई सुविधा ‘पोस्ट ऑफिस संचय निधि योजना’ है। इस योजना के अंतर्गत, आप अपने बचत खाते में मासिक जमा करवाकर, हर महीने 9000 रुपये तक का आय प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम का उठाने से आप अपने भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं और निश्चित रूप से अधिक धन कमा सकते हैं।

 

यह स्कीम भारत सरकार द्वारा समर्थित है और इसका उद्देश्य लोगों को बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह एक बचत योजना है जो आपको बुढ़ापे के दौरान भी सुरक्षित रखती है। इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है और आपकी बचत की राशि पर ब्याज भी मिलता है

 

भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस बचत योजना (Post Office Savings Scheme) शुरू की है, जिसमें आप हर महीने 9000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित और निःशुल्क बचत योजना है जो सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस मॉन्थली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) है।

Indian post scheme 2023
Indian post scheme 2023

इस योजना में आपको एक निश्चित अवधि के लिए बचत करनी होगी, जो आप 1 से 5 वर्ष तक चुन सकते हैं। आपको चुनाव करने के बाद, आपको अपनी बचत राशि का मासिक ब्याज भुगतान किया जाएगा। यह ब्याज वर्षा दर से अलग होगा जो वर्ष 2021-22 के लिए 6.6% है। आपकी निवेश राशि की सीमा 4.5 लाख रुपये तक होगी।

 

इस योजना के लाभ:

 

सुरक्षित निवेश: यह एक सुरक्षित निवेश है जो आपको अच्छी ब्याज देता है। इसमें निवेश करने के बाद आपको किसी तरह का रिस्क नहीं होगा।

 

मासिक आय: इस योजना में निवेश करने के बाद, आपको हर महीने एक निश्चित राशि मिलेगी

 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाएं फायदा, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये Post Office Scheme

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *